Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

इस्लाम धर्म सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़ Islam Dharm

Islam Dharm Islam Dharm Islam Dharm

इस्लाम धर्म सामान्य ज्ञान साथ में पीडीऍफ़ Islam Dharm

इसका पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड करने के लिए नीचे जाएँ



इस्लाम शब्द का अर्थ है – ‘अल्लाह को समर्पण’। इस प्रकार मुसलमान वह है, जिसने अपने आपको अल्लाह को समर्पित कर दिया, अर्थात् इस्लाम धर्म के नियमों पर चलने लगा। इस्लाम धर्म का आधारभूत सिद्धांत अल्लाह को सर्वशक्तिमान, एकमात्र ईश्वर और जगत् का पालक तथा हज़रत मुहम्मद को उनका संदेशवाहक या पैगम्बर मानना है।

इस्लाम धर्म Islam Dharm

1. इस्लाम एक एकेश्वरवादी धर्म है। मुसलमान एक ही ईश्वर को मानते हैं, जिसे वे अल्लाह कहते हैं। मुसलमानों के अनुसार ईश्वर अद्वितीय है – उसके जैसा और कोई नहीं है।
2. इसके अनुयायीयों के अनुसार, अल्लाह के अंतिम रसूल और नबी, मुहम्मद द्वारा मनुष्यों तक पहुंचाई गई अंतिम ईश्वरीय पुस्तक क़ुरआन की शिक्षा पर आधारित है।
3. कुरान अरबी भाषा में लिखी गई और इसी भाषा में विश्व की कुल जनसंख्या के 25% हिस्से, यानी लगभग 1.6 से 1.8 अरब लोगों, द्वारा पढ़ी जाती है, इनमें से लगभग 20 से 30 करोड़ लोगों की यह मातृभाषा है। पैगंबर मुहम्मद ने कुरान की शिक्षाओं का उपदेश दिया
4. कुरान हजरत मुहम्मद साहब के मुँह से कथित होकर लिखी जाने वाली पुस्तक है। इस्लाम में ईश्वर की एक विलक्षण अवधारणा पर बल दिया गया है और यह भी माना जाता कि उसका सम्पूर्ण विवरण करना मनुष्य से परे है।
5. इस्लाम के अनुसार ईश्वर ने धरती पर मनुष्य के मार्गदर्शन के लिये समय समय पर किसी व्यक्ति को अपना दूत बनाया।
6. कुरान में अल्लाह के 25 अन्य नबियों का वर्णन है। मुसलमान “मुहम्मद” साहब को ईशवर का अन्तिम नबी मानते हैं।
7. इस्लाम धर्म के संस्थापक हजरत मुहम्मद थे। लगभग 570 ई० में अरब के शहर मक्का में पैदा हुए, मुहम्मद छह साल की उम्र में अनाथ हो गये थे।
8. हजरत मुहम्मद अपने चाचा अबू तालिब और अबू तालिब की पत्नी फ़ातिमा बिन्त असद की देखभाल में पले-बढ़े थे।
9. हजरत मुहम्मद प्रार्थना के लिए कई रातों के लिए हिरा नाम की पर्वत गुफा में अल्लाह की याद में बैठते थे। बाद में, 40 साल की उम्र में, उन्होंने गुफा में जिब्रील को देखा, जहां उन्होंने कहा कि उन्हें अल्लाह से अपना पहला प्रकाशन प्राप्त हुआ।
10. तीन साल बाद 610 में मुहम्मद ने सार्वजनिक रूप से इन रहस्योद्घाटनों का प्रचार करना शुरू किया। यह घोषणा करते हुए कि ” ईश्वर एक है ” इस समय इन्हे ज्ञान की प्राप्ति भी कहा जाता है।
11. हजरत मुहम्मद की शादी 25 साल की उम्र में खदीजा नाम की विधवा से हुई। इनकी और भी कई पत्नियाँ थी इसमें ज्यादा विधवा थी।
12. हजरत मुहम्मद की बेटी का नाम फतिमा और दामाद का नाम अली हुसैन है।
13. हजरत मुहम्मद की मृत्यु 8 जून 632 ई. को हुई. इन्हें मदीना में दफनाया गया 632 में, विदाई तीर्थयात्रा से लौटने के कुछ महीने बाद, वह बीमार पड़ गए और उन की मृत्यु होगयी।
14. हजरत मुहम्मद की मृत्यु के बाद इस्लाम शिया और सुन्नी दो पंथों में बंट गया। सुन्नी उन्हें कहते हैं जो सुन्ना में विश्वास रखते हैं. सुन्ना हजरत मुहम्मद के कथनों और कार्यों का विवरण है। शिया अली की शिक्षाओं में विश्वास रखते हैं और उन्हें हजरत मुहम्मद का उत्तराधिकारी मानते हैं. अली, हजरत मुहम्मद के दामाद थे।
15. अली की सन 661 में हत्या कर दी गई थी. अली के बेटे हुसैन की हत्या 680 में कर्बला में की गई थी. इन हत्याओं ने शिया को निश्चित मत का रूप दे दिया
16. हजरत मुहम्मद के उत्तराधिकारी खलीफा कहलाए। इस्लाम जगत में खलीफा पद 1924 ई. तक रहा. 1924 में इसे तुर्की के शासक मुस्तफा कमालपाशा ने खत्म कर दिया।
17. इब्न ईशाक ने सबसे पहले हजरत मुहम्मद का जीवन चरित्र लिखा था। हजरत मुहम्मद के जन्मदिन को ईद-ए-मिलाद-उन-नबी के नाम से मनाया जाता है।
18. मुहम्मद की पत्नी खडिया और चाचा अबू तालिब दोनों की मृत्यु 619 में हुई, इस साल इस वर्ष ” दुःख का वर्ष ” कहा जाता है।
19. सन् 622 में मुहम्मद को अपने अनुयायियों के साथ मक्का से मदीना के लिए कूच करना पड़ा। इस यात्रा को हिजरत कहा जाता है और यहीं से इस्लामी कैलेंडर हिजरी की शुरुआत होती है।
20. विश्व में आज लगभग 1.3 अरब से 1.8 अरब (180 करोड़) मुसलमान हैं। इन्में से लगभग 85% सुन्नी और लगभग 15% शिया हैं। सुन्नी और शिया के अतिरिक्त इस्लाम में कुछ अन्य वर्ग भी हैं, परन्तु इन का प्रभाव बहुत कम है।
21. सबसे अधिक मुसलमान दक्षिण पूर्व एशिया और दक्षिण एशिया के देशों में रहते हैं। मध्य पूर्व, अफ़्रीका और यूरोप में भी मुसलमानों के बहुत समुदाय रहते हैं।
22. विश्व में लगभग 48 देश ऐसे हैं जहां मुसलमान बहुमत में हैं।
23. विश्व में कई देश ऐसे भी हैं जहां की मुसलमान जनसंख्या के बारे में कोई विश्वसनीय जानकारी उपलब्ध नहीं है।
24. इण्डोनेशिया में मुसलमानों की संख्या सबसे अधिक है करीबन 19.5 करोड़, पाकिस्तान में लगभग 19 करोड़ और भारत में लगभग 18 करोड़ जनसंख्या है।
25. मुसलमानों के उपासनास्थल को मस्जिद कहते हैं। मस्जिद इस्लाम में केवल ईश्वर की प्रार्थना का ही केंद्र नहीं होता है बल्की यहाँ पर मुस्लिम समुदाय के लोग विचारों का आदान प्रदान और अध्ययन भी करते हैं। विश्व की सबसे बड़ी मस्जिद मक्का की मस्जिद अल हरम है।




इस्लाम धर्म सामान्य ज्ञान Islam Dharm:- DOWNLOAD PDF FILE

इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप में शेयर करें। क्या पता आपके एक शेयर से किसी स्टूडेंट्स का हेल्प हो जाए। आपको कैसा लगा हमें कमेंट में जरूर बताएँ।

इसे भी देखें:- वैष्णव धर्म सामान्य ज्ञान
इसे भी देखें:- शैव धर्म सामान्य ज्ञान
इसे भी देखें:- जैन धर्म सामान्य ज्ञान
इसे भी देखें:- बौद्ध धर्म सामान्य ज्ञान

इसे भी देखें:- इतिहास सामान्य ज्ञान
इसे भी देखें:- विविध सामान्य ज्ञान
इसे भी देखें:- सभी राज्यों का सामान्य ज्ञान
इसे भी देखें:- 29 राज्यों का बेसीक सामान्य ज्ञान

इसे शेयर जरूर करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *