Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

व्लादिमीर पुतिन बायोग्राफी दुनिया का ताकतवर शख्स के जीवन का महत्वपूर्ण घटना

व्लादिमीर पुतिन का जीवन का परिचय व्लादिमीर पुतिन बायोग्राफी दुनिया का ताकतवर शख्स के जीवन का महत्वपूर्ण घटना

व्लादिमीर पुतिन का जन्म 7 अक्टूबर 1952 ई० में सोवियत संघ के रूसी गणराज्य के लेनिनग्राद में हुआl सन् 1975 में पुतिन ने लेनिनग्राद राजकीय विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और उसके बाद उन्होंने केजीबी में काम करना शुरू किया। केजीबी में थोड़े ही समय में उन्हें लेनिनग्राद में विदेशियों और वाणिज्यिक दूतावास के अधिकारियों की निगरानी का कार्य मिला। सन् 1990 में पुतिन को लेनिनग्राद के मेयर अनातोली सब्चाक के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया। उन्होंने अपना राजनीतिक कैरियर यहीं से शुरू किया। 28 जून 1991 को वे सेंट पीटर्सबर्ग महापौर कार्यालय की विदेश संबंध समिति के प्रमुख बने, जहाँ उन्हें अंतरराष्ट्रीय संबंधों और विदेशी निवेश को बढ़ावा देने की ज़िम्मेदारी मिली। पुतिन की अध्यक्षता में यह समिति व्यापार उद्यमों का पंजीकरण भी करती थी

व्लादिमीर पुतिन 1975 में सोवियत संघ की खुफिया एजेंसी केजीबी में शामिल हुए थेl 1980 के दशक में उन्हें जर्मनी के ड्रेसडेन में एजेंट के तौर पर नियुक्त किया गयाl यह विदेश में उनकी पहली तैनाती थीl बर्लिन की दीवार गिरने के बाद वह वापस रूस चले गएl बाद में वे येल्त्सिन की सरकार में शामिल हो गएl बोरिस येल्त्सिन ने घोषणा की कि पुतिन उनके उत्तराधिकारी होंगे और उन्हें रूस का प्रधानमंत्री बनाया गयाl प्रधानमंत्री के तौर पर नियुक्ति के समय पुतिन आम लोगों के लिए एक अनजान चेहरा थेl लेकिन अगस्त 1999 में सब बदल गया जब चेचन्या के कुछ हथियारबंद लोगों ने रूस के दागेस्तान इलाके पर हमला कियाl राष्ट्रपति येल्त्सिन ने पुतिन को काम सौंपा कि चेचन्या को वापस केंद्रीय सरकार के नियंत्रण में लाया जाएl नए साल की पूर्व संध्या पर येल्त्सिन ने अचानक इस्तीफे का ऐलान किया और पुतिन को कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया गयाl

व्लादिमीर पुतिन बायोग्राफी
व्लादिमीर पुतिन बायोग्राफी

मीडिया में व्लादिमीर पुतिन की अकसर ऐसी तस्वीरें छपती रहती हैं जो उन्हें एक दमदार व्यक्तित्व का धनी दिखाती हैंl उनकी यह तस्वीर सोची में एक नुमाइशी हॉकी मैच की है जिसमें पुतिन की टीम 18-6 से जीती. राष्ट्रपति ने आठ गोल किएl रूस में एक विपक्षी रैली में एक व्यक्ति ने मुंह पर पुतिन के नाम की टेप लगा रखी थीl 2013 में क्रेमलिन ने घोषणा की कि सरकारी समाचार एजेंसी रियो नोवोस्ती को नए सिरे से व्यवस्थित किया जाएगाl उसका नेतृत्व एक क्रेमलिन समर्थक अधिकारी को सौंपा गया जो अपने पश्चिम विरोधी ख्यालों के लिए मशहूर थाl रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर नाम की संस्था प्रेस आजादी के मामले में रूस को 178 देशों में 148वें पायदान पर रखती हैl




पुतिन को कदम उठाने वाले नेता के तौर पर जाना जाता हैl केजीबी का पूर्व सदस्य होना भी इसमें मददगार होता हैl इस छवि को बनाए रखने के लिए अकसर कई फोटो भी जारी होते हैंl इन तस्वीरों में कभी उन्हें बिना कमीज घोड़े पर बैठा दिखाया जाता है तो कभी जूडो में अपने प्रतिद्वंद्वी को पकटते हुएl रूस में पुतिन को देश में स्थिरता लाने का श्रेय दिया जाता है जबकि कई लोग उन पर निरंकुश होने का आरोप लगाते हैंl जब राष्ट्रपति पुतिन की यूनाइटेड रशिया पार्टी ने 2007 के चुनावों में भारी जीत दर्ज की तो आलोचकों ने धांधली के आरोप लगाएl प्रदर्शन हुए, दर्जनों लोगों को हिरासत में लिया गया और पुतिन पर लोकतंत्र को दबाने के आरोप लगेl इस पोस्टर में लिखा है, “आपका शुक्रिया, नहींl

इस बीच रूसी अर्थव्यवस्था पर उत्तरार्द्ध की आर्थिक मंदी का गहरा असर पड़ा, एवं पश्चिमी क्रेडिट और निवेश के प्रवाह में रुकावटें आने लगीं। इसी समय 2008 का दक्षिण ओसेशिया युद्ध भी हुआ। युद्ध में रूस ने नाटो सहयोगी जॉर्जिया को हरा दिया और परिणामवश यूरोपीय संघ और अमेरिका के साथ रूस के रिश्तों में तनाव आ गए।

2018 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में पुतिन ने 76% वोट से अधिक के साथ जीत हासिल की है, अत: वह अपना राष्ट्रपति के रूप में चौथा कार्यकाल जारी रखेंगे।उनका नया कार्यकाल मई 2018 से प्रारम्भ होगा।
सितम्बर 2006 में, फ्रांस के राष्ट्रपति ज़्याक शिराक ने व्लादिमीर पुतिन को दोनों देशों के बीच मित्रता बढ़ाने में उनके योगदान के लिए उन्हें फ्रांस के सबसे उच्चतम सम्मान, लीजन ऑफ ऑनर के ग्रैंड क्रॉस से सम्मानित किया। यह सम्मान आमतौर पर फ्रांस के बहुत करीब माने जाने वाले राज्यों के प्रमुखों को दिया जाता है।




बालादीन पुतिन को मिला पुरुस्कार
* 2007 में, टाइम पत्रिका ने पुतिन को पर्सन ऑफ द ईयर नामित किया।
* 12 फ़रवरी 2007 को सऊदी बादशाह अब्दुल्ला ने पुतिन को सऊदी अरब के शीर्ष नागरिक अलंकार, किंग अब्दुल अजीज पुरस्कार से सम्मानित किया।
* 10 सितंबर 2007 को संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति खलीफा बिन जायद अल नहयान ने संयुक्त अरब अमीरात के शीर्ष नागरिक पुरस्कार, आर्डर ऑफ़ जायद से पुतिन को सम्मानित किया। .
* दिसंबर 2007 में एक प्रभावशाली और सम्मानित रूसी व्यापार साप्ताहिक, एक्सपर्ट मैगज़ीन ने पुतिन को पर्सन ऑफ द ईयर नामित किया।
* 5 अक्टूबर 2008 को चेचन राष्ट्रपति रमजान कदयरोव के आदेश के अनुसार चेचन्या गणराज्य की राजधानी, ग्रोज्नी की मध्य सड़क का नाम विक्टरी एवेन्यू से बदलकर व्लादिमीर पुतिन एवेन्यू रख दिया गया।
* फरवरी 2011 में किर्गिस्तान की संसद ने तियाँ शान पहाड़ों में से एक शिखर का नाम व्लादिमीर पुतिन पीक रखने का निर्णय लिया।
* 15 नवम्बर 2011 को चीन इंटरनेशनल पीस रिसर्च सेंटर ने 2011 में नाटो द्वारा लीबिया पर बमबारी का विरोध करने, एवं 1999 में चेचन्या में युद्ध में जाने के निर्णय के लिए पुतिन को कन्फ्यूशियस शांति पुरस्कार से सम्मानित किया।
* 2011 में, बेलग्रेड विश्वविद्यालय ने पुतिन डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया।

इसे शेयर करें और आप को कैसा लगा आप हमें कमेंट में जरूर बताएं l



इसे भी देखें:- गांधी जी का जीवन परिचय की महत्वपूर्ण घटना Mahatma Gandhi About
इसे भी देखें:- चीन की कम्युनिस्ट पार्टी का इतिहास जानिए
इसे भी देखें:- ऑस्कर अवॉर्ड सब से ज्यदा इस फिल्मों को मिल चूका हैl

इसे भी देखें:- भारत में याद दीलाती है भारत की ये सभी मशहुर चीजें
इसे भी देखें:- भारत के प्रसिद्ध नेता जेल के खीचरी खाने वाले ये सभी हैं
इसे भी देखें:- भारत में हुआ अब तक का महाघोटाला सूची बिस्तार से

इसे भी देखें:- बाल अधिकारों में इन देशों का हालात ख़राब रिपोर्ट
इसे भी देखें:- Famous Celebrities पढाई में जीरो, असली जिंदगी में हीरो
इसे भी देखें:- भारतीय शिक्षा का प्रमुख घटना की महत्वपूर्ण जानकारी

इसे शेयर जरूर करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *