Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

भारत के सभी राज्यों की सीमाएं साथ में पीडीऍफ़ फाइल

भारत के सभी राज्यों की सीमाएं

इसका पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड करने के लिए नीचे जाएँ



सभी राज्यों की सीमाएं

1. बिहार की सीमाएं
उत्तर:- उत्तर में नेपाल, पूर्व में पश्चिम बंगाल, पश्चिम में उत्तर प्रदेश और दक्षिण में झारखण्ड स्थित है।
2. उत्तर प्रदेश की सीमाएं
उत्तर:- उत्तर में उत्तराखण्ड तथा हिमाचल प्रदेश, पश्चिम में हरियाणा, दिल्ली तथा राजस्थान, दक्षिण में मध्य प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ और पूर्व में बिहार तथा झारखंड राज्य स्थित हैं।
3. सिक्किम की सीमाएं
उत्तर:- उत्तर-पूर्व में चीनी तिब्बत क्षेत्र, पश्चिम में नेपाल, दक्षिण-पूर्व में भूटान और दक्षिण में पश्चिम बंगाल से घिरा है।
4. राजस्थान की सीमाएं
उत्तर:- पश्चिम में पाकिस्तान, दक्षिण-पश्चिम में गुजरात, दक्षिण-पूर्व में मध्यप्रदेश, उत्तर में पंजाब, उत्तर-पूर्व में उत्तरप्रदेश और हरियाणा है।
5. ओडिशा की सीमाएं
उत्तर:- उत्तर में झारखंड, उत्तर पूर्व में पश्चिम बंगाल दक्षिण में आंध्र प्रदेश और पश्चिम में छत्तीसगढ से घिरा है तथा पूर्व मंं बंगाल की खाड़ी है।
6. तमिलनाडु की सीमाएं
उत्तर:- उत्तर में आंध्र प्रदेश, उत्तर-पश्चिम में कर्नाटक और केरल जो दो जल संरचनाएं इस राज्य के पास हैं वे दक्षिण की ओर हिंद महासागर और पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी है।
7. असम की सीमाएं
उत्तर:- उत्तर में अरुणाचल प्रदेश, पूर्व में नागालैंड तथा मणिपुर, दक्षिण में मिजोरम तथा मेघालय एवं पश्चिम में बंग्लादेश स्थित है।
8. नागालैंड की सीमाएं
उत्तर:- नागालैंड राज्य के पूर्व में म्यांमार (पहले नाम बर्मा था), उत्तर में अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम में असम और दक्षिण में मणिपुर से घिरा हुआ है।
9. मिजोरम की सीमाएं
उत्तर:- मिज़ोरम के पूर्व और दक्षिण में म्यांमार और पश्चिम में बांग्लादेश है, पश्चिमोत्तर में त्रिपुरा, उत्तर में असम तथा पूर्वोत्तर में मणिपुर है।
10. मेघालय की सीमाएं
उत्तर:- मेघालय भारत के उत्तर पूर्वी हिस्से में स्थित है। यह राज्य, उत्तर की ओर से असम और दक्षिण में बांग्लादेश से घिरा है।
11. पश्चिम बंगाल की सीमाएं
उत्तर:- उत्तर में सिक्किम, उत्तर-पूर्व में असम, पूर्व में बांग्लादेश, दक्षिण में बंगाल की खाड़ी तथा उड़ीसा तथा पश्चिम में बिहार तथा झारखंड है।
12. मणिपुर की सीमाएं
उत्तर:- उत्तर और दक्षिण में मिज़ोरम, पश्चिम में असम, और पूर्व में अन्तर्राष्ट्रीय सीमा से म्यांमार लगा हुआ है।
13. पंजाब की सीमाएं
उत्तर:- पश्चिम में पाकिस्तान, उत्तर में जम्मू और कश्मीर राज्य, उत्तर पूर्व में हिमाचल प्रदेश और दक्षिण में हरियाणा और राजस्थान राज्य से मिलती हैं।
14. महाराष्ट्र की सीमाएं
उत्तर:- पश्चिम में अरब सागर , उत्तर-पश्चिम में गुजरात , उत्तर में मध्य प्रदेश , दक्षिण में कर्नाटक और पूर्व में छत्तीसगढ़ और तेलंगाना से घिरा हुआ है।
15. मध्य प्रदेश की सीमाएं
उत्तर:- मध्य प्रदेश की सीमाऐं पांच राज्यों से जुड़ी हुई है। इसके उत्तर में उत्तर प्रदेश, पूर्व में छत्तीसगढ़, दक्षिण में महाराष्ट्र, पश्चिम में गुजरात, तथा उत्तर-पश्चिम में राजस्थान है।
16. केरल की सीमाएं
उत्तर:- ओर से अरब सागर से घिरा हुआ है और उत्तर में कर्नाटक एवं पूर्व दक्षिण से तमिलनाडु सटा हुआ हैं।
17. कर्नाटक की सीमाएं
उत्तर:- पश्चिम में अरब सागर, उत्तर पश्चिम में गोआ, उत्तर में महाराष्ट्र, पूर्व में आंध्र प्रदेश, दक्षिण-पूर्व में तमिल नाडु एवं दक्षिण में केरल से लगती हैं ।
18. जम्मू और कश्मीर की सीमाएं
उत्तर:- उत्तर में चीन, दक्षिण में हिमाचल प्रदेश और पंजाब, पूर्व में तिब्बत तथा पश्चिम में पाकिस्तान स्थित है।
19. झारखण्ड की सीमाएं
उत्तर:- झारखण्ड के पूर्व में पश्चिम बंगाल, पश्चिम में उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़, उत्तर में बिहार तथा दक्षिण में उड़ीसा से घिरा हुआ है।
20. हिमाचल प्रदेश की सीमाएं
उत्तर:- उत्तर-पश्चिमी भारत में स्थित एक राज्य है। उत्तर में जम्मू कश्मीर, पश्चिम तथा दक्षिण-पश्चिम में पंजाब (भारत), दक्षिण में हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश, दक्षिण-पूर्व में उत्तराखण्ड तथा पूर्व में तिब्बत से घिरा हुआ है।
21. हरियाणा की सीमाएं
उत्तर:- उत्तर में हिमाचल प्रदेश, तथा दक्षिण एवं पश्चिम में राजस्थान से जुड़ी हुई हैं। उत्तराखण्ड और उत्तर प्रदेश राज्यों के साथ इसकी पूर्वी सीमा को यमुना नदी परिभाषित करती है। हरियाणा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली को भी तीन ओर से घेरता है।
22. गुजरात की सीमाएं
उत्तर:- गुजरात भारत के पश्चिमी तट पर स्थित है। इसके पश्चिम में अरब सागर, उत्तर में पाकिस्तान तथा उत्तर-पूर्व में राजस्थान, दक्षिण-पूर्व में मध्यप्रदेश और दक्षिण में महाराष्ट्र है।
23. त्रिपुरा की सीमाएं
उत्तर:- त्रिपुरा दक्षिण एशिया के पूर्वोत्तर भाग में स्थित है। इसके उत्तर, पश्चिम और दक्षिण में बांग्लादेश स्थित है जबकि पूर्व में असम और मिजोरम स्थित हैं।
24. उत्तराखण्ड की सीमाएं
उत्तर:- उत्तर में तिब्बत और पूर्व में नेपाल से लगी हैं। पश्चिम में हिमाचल प्रदेश और दक्षिण में उत्तर प्रदेश इसकी सीमा से लगे राज्य हैं।
25. तेलंगाना की सीमाएं
उत्तर:- तेलंगाना भारत के दक्षिण-पूर्व भाग में स्थित है जिसके पडोसी राज्य उत्तर में महाराष्ट्र एवं छत्तीसगढ़, पश्चिम में कर्णाटक एवं दक्षिण में आंध्रा प्रदेश व पूर्व में आंध्र प्रदेश एवं ओडिशा है।
26. गोवा की सीमाएं
उत्तर:- भारतीय प्रायद्वीप के पश्चिमी तट पर स्थित है। गोवा राज्य, उत्तर में महाराष्ट्र राज्य, पूर्व व दक्षिण में कर्नाटक राज्य और पश्चिम में अरब सागर से घिरा है
27. छत्तीसगढ़ की सीमाएं
उत्तर:- छत्तीसगढ़ के उत्तर में उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिम में मध्यप्रदेश का शहडोल संभाग, उत्तर-पूर्व में उड़ीसा और झारखंड, दक्षिण में तेलंगाना और पश्चिम में महाराष्ट्र राज्य स्थित हैं।
28. आंध्रप्रदेश की सीमाएं
उत्तर:- उत्तर में महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और उड़ीसा, पूर्व में बंगाल की खाड़ी, दक्षिण में तमिल नाडु और पश्चिम में कर्नाटक से घिरा हुआ है।
29. अरुणाचल प्रदेश की सीमाएं
उत्तर:- दक्षिण में असम दक्षिणपूर्व मे नागालैंड पूर्व मे बर्मा/म्यांमार पश्चिम मे भूटान और उत्तर मे तिब्बत से घिरा हुआ हैं।




सभी राज्यों की सीमाएं:- DOWNLOAD PDF FILE

इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप में शेयर करें। क्या पता आपके एक शेयर से किसी स्टूडेंट्स का हेल्प हो जाए। आपको कैसा लगा हमें कमेंट में जरूर बताएँ।

29 राज्यों का बेसीक सामान्य ज्ञान:- क्लिक करें

1. सभी राज्यों की सीमाएं
2. सभी राज्यों की बड़ा शहर
3. सभी राज्यों की राज्यसभा में सीटों संख्या
4. सभी राज्यों की लोकसभा में सीटों संख्या
5. सभी राज्यों की विधानसभा में सीटों संख्या
6. सभी राज्यों की राजकीय वृक्ष
7. सभी राज्यों की राजकीय पुष्प
8. सभी राज्यों की राजकीय पक्षी
9. सभी राज्यों की राजकीय पशु
10. सभी राज्यों की जिले
11. सभी राज्यों की लिंगानुपा
12. सभी राज्यों की साक्षरता दर
13. सभी राज्यों की छेत्रफल
14. सभी राज्यों की जनसंख्या घनत्व
15. सभी राज्यों की जनसंख्या 2011
16. सभी राज्यों की राजभाषा
17. सभी राज्यों की उच्च न्यायालय
18. सभी राज्यों की राज्य और राजधानी
19. सभी राज्यों की स्थापना दिवस

इसे शेयर जरूर करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *