10 घंटे की पढ़ाई 1 घंटे में कीजिये ! जल्दी याद करने का तरीका

10 घंटे की पढ़ाई 1 घंटे में कीजिये !  जल्दी याद करने का तरीका

दोस्तों, मैं राजीव शर्मा आपलोगों के लिए आज एक बहुत ही बेहतरीन आर्टिकल लेकर आया हूँ. जिससे आप को ज्यादा से ज्यादा फायदा होगा. आज मैं आप लोगो को जल्दी याद करने का तरीका बताऊंगा दोस्तों आपसे हमारा एक अनुरोध है कि आप जब पढ़ रहे हैं तो पूरा पढ़े ताकि आपको कुछ समझ में आ सके. कि 10 घंटे की पढ़ाई 1 घंटे में कैसे पूरा करें तो चलिए जानते  हैं.

 

दोस्तों अक्सर देखने में आता है कि लगभग में बहुत सारे छात्रों-छात्राओं 10-10 घंटे पढ़ाई  करता हैं लेकिन दोस्तों 10 घंटे पढ़ाई करने से कुछ लाभ नहीं होता. वे स्टुडेंट्स जो सिर्फ इस साइड से उस साइड किताब को उलट-पलट कर पढ़ देते हैं इससे उस स्टुडेंट्स कुछ फायदा नहीं होता. पढ़ाई का अर्थ है कि आप जो पढ़ रहे हैं उसे अच्छे तरीके से समझे नहीं तो कुछ फायदा नहीं होगा.

इसे देखें:- बहुत तेजी से दिमाग तेज़ कैसे करें और जल्दी याद करें

दोस्तों इस 10 घंटे की पढ़ाई को आप 1 घंटे में भी पूरा कर सकते हैं, लेकिन आप को उस के लिए कुछ अपनाने की जरुरत होगी. दोस्तों आप जब भी पढ़ाई  करने के लिए बैठे तो आप सबसे पहले एक गिलास पानी पी लें, फिर आप एक कुर्सी या अपने बेड पर बैठ कर दो से तीन बार लम्बी स्वास लें और फिर छोड़े. उसके बाद आप पढ़ाई करना शुरू करें फिर देखियें याद करने का तरीका कैसे याद होता है.

दोस्तों जब आप पढ़ाई के लिए बैठे तो आप अपने दिमाग में इधर-उधर की बातें ना सोचें, इससे आपकी पढ़ाई में कोई दिक्कत आ सकते हैं. दोस्तों आप अपने मोबाइल को एक घंटे के लिए साइलेंट या बंद कर लें ताकि आप जिस टॉपिक को पढ़ रहे हैं, उसमें कोई बाधा ना उत्पन्न हो क्योंकि इसके कारण आप याद किया हुआ भी भूल सकते हैं. आप जो पढ़ रहे हैं, उस टॉपिक को अपने दिमाग में सेट करने की प्रयास कीजिये, रटने की प्रयास मत कीजिये. अपने दिमाग में उस टॉपिक को फिगर बनाने की कोशिश कीजिये, जिससे आप लम्बे समय तक उस टॉपिक को याद रख सकें. दोस्तों जब आप  इस तरह से याद करेंगे तो फिर आप कम समय में ही अच्छा रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे हैं.

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ कि ये आर्टिकल आपको थोड़ा भी पसंद आया होगा. अगर पसंद आये तो आप हमारे आर्टिकल को लाइक जरूर करें. दोस्तों अगर आप हमें नीचे फॉलो का बटन दबाकर फॉलो करेंगे तो हम आपके लिए ओर बहुत सारे शिक्षा से जुड़ी जानकारी आपके लिए लाऊंगा. दोस्तों आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों या रिलेशन में जरूर शेयर करें.  दोस्तों आप हमारे साथ बने रहें, धन्यवाद l

जय हिन्द जय भारत माता.

इसे शेयर जरूर करें