Padhai Kaise Kare बहुत तेजी से याद करने का आसन तरीका

Padhai Kaise Kare बहुत तेजी से याद करने का आसन तरीका

जय माता दी दोस्तों, मैं राजीव शर्मा आज मैं आप सभी स्टुडेंट्स के लिए बहुत ही अच्छा आर्टिकल लेकर आया हूँ. जिससे आप सभी स्टुडेंट्स को पूरी सहायता मिलेंगी. दोस्तों आप इसे पूरा पढ़ेंगे तो ही कुछ समझ सकेंगे, नहीं तो आधा पढ़ने से कोई फायदा नहीं होनेवाला हैं.
आज के इस आर्टिकल में आपलोगों को बहुत ही तेजी से याद करने का एक आसान तरीका बताने जा रहा हूँ, दोस्तों हमारे हिसाब से ये बहुत ही पॉवरफुल टिप्स है, यदि आप इसके तरीके को अपनाते है तो फायदा तो जरूर होगा, लेकिन लाभ अवश्य ही होगा.

दोस्तों आप सुबह 4 बजे उठने का प्रयास कीजिये. उठते ही आप फ्रेश होकर 15 मिनट तक मैडिटेशन (योग) कीजिये. आप अपने ही बेड पर या अगर घर के किसी कोने या किसी साइड में टेबल (टेबल के साथ में कुर्सी भी ) लगा हो तो उस पर अच्छी तरह से बैठ जाएं और अपने दोनों हाथों को अपने गोद में रख लें. किसी भी टॉपिक को पढ़ने से पहले आप जिस भी भगवान् को मानते है, उसको अपने दोंनों आँखों को बंद करके याद कर लें और अपने अंदर एक लम्बा साँस लें और फिर बाहर छोड़े. यह क्रिया आप रोज 15 मिनट तक कीजिये और उसके बाद आप पढ़ना शुरू कीजिये, तब आप देखिएगा कि सिर्फ पांच से छह दिनों में ही कितना फर्क पड़ता हैं.

दोस्तों किसी भी टॉपिक को पढ़ने से पहले आप सबसे पहले साफ और स्वच्छ कमरा या शांत जगह ढूँढ लें और आप अपने साथ एक कलम और एक रफ़ कॉपी भी साथ ले लें. जब आप किसी टॉपिक को पढ़ने बैठें तो उस टॉपिक को कम-से-कम 10-15 बार पढ़ें और उसके बाद उस टॉपिक को बिना फेयर कॉपी देखें, उस रफ़ कॉपी में लिखें जो रफ़ कॉपी अपने साथ लाये थे. आप उस टॉपिक को लिखने के दौरान कुछ शब्द भूल भी जाते होंगे, इसके लिए चिंता की कोई बात नहीं. आप उस रफ़ कॉपी में थोड़ा खाली स्थान छोड़ दें, जहाँ आप उस शब्द को भूले थे और पूरा टॉपिक लिखने के बाद अपने फेयर कॉपी से देखकर उस खाली स्थान को भर दें. पुनः आप दूसरे टॉपिक को याद कीजिये और उसको भी पहले टॉपिक की तरह ही क्रिया कीजिये. ऐसा करने से आपको जल्दी याद भी हो जाता हैं और आप इसे लम्बे समय तक याद भी रख सकते हैं, तो फिर देर किस बात की. आप आज से ही अपने कामों में लग जाइए और फिर देखिए आपके यादाश्त कितने शक्तिशाली हो जाती हैं.

दोस्तों, Padhai Kaise Kare का ये आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा. आप हमारे साथ जुड़ने के लिए हमें सब्सक्राइब कीजिये ईमेल डाल के, क्योंकि हम आपके लिए यहाँ शिक्षा से जुड़ी प्रत्येक जानकारी लेकर आता रहूँगा. दोस्तों आप इस आर्टिकल को पसंद जरूर करेंगे. इस आर्टिकल को अपने दोस्तों या रिलेशन में शेयर भी कीजिये ताकि आपके दोस्त लोग भी इस आर्टिकल को पढ़ सकें. धन्यवाद

 

10 घंटे की पढ़ाई 1 घंटे में कीजिये ! जल्दी याद करने का तरीका

महान बनना हैं तो इन महान आदतों को अपनाइए ! सक्सेस टिप्स

इसे शेयर जरूर करें