Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

संयुक्त राष्ट्र संघ की प्रमुख संगठन साथ में पीडीऍफ़ फाइल

United Nations Organization of the Major League

संयुक्त राष्ट्र संघ की प्रमुख संगठन साथ में पीडीऍफ़ फाइल

इसका पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड करने के लिए नीचे जाएँ



संयुक्त राष्ट्र संघ की प्रमुख संगठन

1. IAEA:- अन्तर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा अभिकरण का मुख्यालय ऑस्ट्रिया के वियना शहर में स्थित है। इसकी स्थापना 29 जुलाई 1957 में किया गया था। यह एक स्वायत्त विश्व संस्था है, जिसका उद्देश्य विश्व में परमाणु ऊर्जा का शांतिपूर्ण उपयोग सुनिश्चित करना है। यह परमाणु ऊर्जा के सैन्य उपयोग को किसी भी प्रकार रोकने में प्रयासरत रहती है।

2. ILO:- अंतरराष्ट्रीय श्रम संघ का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के जेनेवा शहर में स्थित है। इसकी स्थापना 11 अप्रैल 1919 में किया गया था। अंतरराष्ट्रीय आधारों पर मजदूरों तथा श्रमिकों के हितों की रक्षा के लिए नियम बनाता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मज़दूरों के अधिकारों के लिए अंतरराष्ट्रीय श्रमिक संगठन का गठन किया गया। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर श्रमिक मुद्दों को देखने के लिये स्थापित हुई है।

3. WHO:- विश्व स्वास्थ्य संगठन का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के जेनेवा शहर में स्थित है। इस संस्था की स्थापना 7 अप्रैल 1948 को की गयी थी। इसका उद्देश्य संसार के लोगो के स्वास्थ्य का स्तर ऊँचा करना है। (भारत भी विश्व स्वास्थ्य संगठन का एक सदस्य देश है और इसका भारतीय मुख्यालय भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है।)

4. FAO:- संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन का मुख्यालय इटली के रोम शहर में स्थित है। इस संस्था की स्थापना 16 अप्रैल 1945 में किया गया था। कृषि उत्पादन, वानिकी और कृषि विपणन संबंधी शोध विषय का अध्ययन करता है। यह संगठन खाद्य एवं कृषि संबंधी ज्ञान और जानकारियों के आदान-प्रदान करने का मंच भी है।

5. IMF:- अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का मुख्यालय अमेरिका के वाशिंगटन में स्थित है। इस संस्था की स्थापना 17 दिसम्बर 1945 में किया गया था। यह अपने सदस्य देशों की वैश्विक आर्थिक स्थिति पर नज़र रखने का काम करती है। यह अपने सदस्य देशों को आर्थिक और तकनीकी सहायता प्रदान करती है। यह संगठन अन्तर्राष्ट्रीय विनिमय दरों को स्थिर रखने के साथ-साथ विकास को सुगम करने में सहायता करता है।

6. UNESCO:- संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन का मुख्यालय फ्रांस के पैरिस शहर में स्थित है। इस संस्था की स्थापना 4 नवम्बर 1946 में किया गया था। इसका उद्देश्य शिक्षा एवं संस्कृति के अंतरराष्ट्रीय सहयोग से शांति एवं सुरक्षा की स्थापना करना है, ताकि संयुक्त राष्ट्र के चार्टर में वर्णित न्याय, कानून का राज, मानवाधिकार एवं मौलिक स्वतंत्रता हेतु वैश्विक सहमति बन पाए।

7. WB:- विश्व बैंक का मुख्यालय अमेरिका के वाशिंगटन में स्थित है। इस संस्था की स्थापना 1945 में किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य सदस्य राष्ट्रों को पुनर्निमाण और विकास के कार्यों में आर्थिक सहायता देना है। विश्व बैंक समूह पांच अन्तर राष्ट्रीय संगठनों का एक ऐसा समूह है जो सदश्य देशों को वित्त और वित्तीय सलाह देता है।

8. UPU:- वैश्विक डाक संघ का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के बर्न शहर में स्थित है। इस की स्थापना 1874 में पोस्टल कांग्रेस (बर्न) में हस्ताक्षरित संधि ( 1875 से लागू) के उपरांत सामान्य डाक संघ के रूप में हुई थी। 1878 में वैश्विक डाक संघ नाम को स्वीकार किया गया। 1948 में यूपीयू संयुक्त राष्ट्र का विशिष्ट अभिकरण बन गया। यूपीयू का संविधान 1964 की विएना पोस्टल कांग्रेस में अंगीकार किया गया, जो 1966 से लागू हुआ। यूपीयू का उद्देश्य विश्व डाक सेवाओं में सुधार लाना व उन्हें संगठित करना तथा अंतरराष्ट्रीय डाक सहयेाग के विकास को प्रोत्साहित करना है।

-`9. ITU:- अन्तर्राष्ट्रीय दूर संचार संघ का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के जेनेवा शहर में स्थित है। इस की स्थापना 17 मई 1865 में किया गया था। यह अन्तर्राष्ट्रीय रेडियो और दूरसंचार को नियमित और मानकीकृत करने हेतु स्थापित हुई थी। विभिन्न देशों के बीच अन्तर्सम्बन्ध प्रबंधन, जिससे अन्तर्राष्ट्रीय फ़ोन कालों की अनुमति दी जा सके।




10. ICAO:- अन्तर्राष्ट्रीय नागर विमानन संगठन इसका मुख्यालय कनाडा के मॉन्ट्रियल में क्वार्टियर इंटरनेशनल में स्थित है। इस की स्थापना अप्रैल 1947 में किया गया था। यह संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी है, जो कि अन्तर्राष्ट्रीय वायु नौवहन के सिद्धांत और तकनीकों को नियत करती है और अन्तर्राष्ट्रीय वायु यातायात के विकास और योजना का पालन करती है, जिससे कि सुरक्षित और क्रमवार विकास सुनिश्चित हो सके।

11. WMO:- विश्व मौसम संगठन की स्थापना 1950 में 23 मार्च के दिन संयुक्त राष्ट्र की एक इकाई के रूप में विश्व मौसम संगठन की स्थापना हुई थी और जिनेवा में इसका मुख्यालय खोला गया था। संगठन की स्थापना का उद्देश्य मानव के दुखदर्द को कम करना और संपोषणीय विकास को बढावा देना है। विश्व मौसम संगठन का प्रतीक चिह्न पहले के विपरीत वर्तमान में मौसम विज्ञान में केवल मौसम संबंधी विधा शामिल नहीं है बल्कि इसमें पूरा भू-विज्ञान है। इसका इस्तेमाल बाढ़, सूखा और भूकंप जैसे प्राकृतिक आपदा का अनुमान लगाने के लिए किया जाता है।

12. IMO:- अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन की स्थापना 17 मार्च 1948 में किया गया था। इसका मुख्यालय लंदन में स्थित है। संयुक्त राष्ट्र संघ की एक विशिष्ट एजेन्सी है जो जलयानों के यातायात को नियंत्रित करने के लिये अधिकृत है।

13. UNIDO:- संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन की स्थापना नवंबर 1966 में किया गया था। इसका मुख्यालय ऑस्ट्रिया के विएना शहर में स्थित है। औद्योगीकरण की प्रक्रिया को विभिन्न पहलुओं में प्रशिक्षण, सूचना वितरण, सांख्यकीय जटिलता, विश्लेषण एवं शोध से जुड़ी यूनिडो की गतिविधियां संपूर्ण विश्व में औद्योगिक विकास के लिए सामान्य समर्थन उपलब्ध कराती हैं। यह निवेश संवर्द्धन सेवा को बढ़ावा देता है, जो विकसित एवं विकासशील देशों में व्यापार तथा सरकार के मध्य सम्पर्क को प्रोत्साहित करता है।

14. WIPO:- विश्व बौद्धिक सम्पदा संगठन की स्थापना 1967 में किया गया था। इसका का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के जेनेवा शहर में स्थित है। यह जन हित की सुरक्षा के समय एक संतुलित तथा सुगम अंर्तर्राष्ट्रीय बौद्घिक संपदा (आईपी) पद्दति के लिए समर्पित है जो रचनात्मकता का योगदान करता है, नौकरियों को बढ़ावा देता है तथा आर्थिक विकास में योगदान देता है।

15. WTO:- विश्व पर्यटन संगठन की स्थापना 1925 में किया गया था। इसका मुख्यालय मद्रीद, स्पेन में स्थित संयुक्त राष्ट्र की एक संस्था है। यह विश्व में पर्यटन संबंधी देखरेख करती है।

16. IFAD:- अंतर्राष्ट्रीय कृषि विकास कोष इसकी स्थापना 1974 की विश्व खाद्य सम्मेलन के परिणामस्वरूप 1977 में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थान के रूप में की गई थी। इसका मुख्यालय रोम, इटली में स्थित है। इस संस्था का मुख्य उद्देश्य विकासशील राष्ट्रों में ग्रामीण क्षेत्रों की गरीबी का निवारण करना है।

17. WTO:- विश्व व्यपार संगठन की स्थापना 1 जनवरी 1995 में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद बनाए गए गैट (GATT) के स्थान पर लाने के लिए की गई थी। इसका का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के जेनेवा शहर में स्थित है। वर्तमान समय में इसके 165 सदस्य हैं। डब्ल्यूटीओ का मुख्य उद्देश्य विश्व व्यापार का उदारीकरण है। सदस्य देशों से निष्पक्ष व्यापार विनियमों (पण्य वस्तुओं, सेवाओं तथ बौद्धिक संपदा से जुड़े) को लागू करने की अपेक्षा की जाती है।

18. OPCW:- रासायनिक हथियार निषेध संगठन की स्थापना 28 अप्रैल 1997 में किया गया था। इसका मुख्यालय हेग, नीदरलैण्ड में स्थित है। दुनिया भर में रासायनिक हथियारों को नष्ट करने और उनकी रोकथाम के लिए काम करती है। वर्तमान में यह संस्था सीरिया में हथियारों को ख़त्म किए जाने का काम देख रही है।

19. CTBT:- व्यपार प्रमाण परीक्षण प्रतिबंध संधि संगठन की स्थापना 19 सितंबर 1996 में किया गया था। इसका मुख्यालय न्यू यॉर्क शहर में स्थित है। यह एक ऐसा समझौता है जिसके जरिए परमाणु परीक्षणों को प्रतिबंधित किया गया है। इसके तहत परमाणु परीक्षणों को प्रतिबंधित करने के साथ यह प्रावधान भी किया गया है कि सदस्य देश अपने नियंत्रण में आने वाले क्षेत्रें में भी परमाणु परीक्षण को नियंत्रित करेंगे।




संयुक्त राष्ट्र संघ की प्रमुख संगठन:- DOWNLOAD PDF FILE

इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप में शेयर करें। क्या पता आपके एक शेयर से किसी स्टूडेंट्स का हेल्प हो जाए। आपको कैसा लगा हमें कमेंट में जरूर बताएँ।

1. महान कार्यों से सम्बंधित व्यक्ति
2. प्रमुख व्यक्तियों से संबंधित स्थान
3. भारत के राज्यों का लोक नृत्य
4. प्रमुख व्यक्तियों के लोकप्रिय उपनाम
5. भारत के महापुरुषों के समाधि स्थल
6. भारत के प्रमुख पर्यटक स्थल
7.
भारत के सांस्कृतिक संस्थान, मुख्यालय एवं स्थापना वर्ष
8. प्रमुख शास्त्रीय नृत्य उनके कलाकार
9. भारत के प्रमुख वाद्ययंत्र और उनके वादक
10. भारत के प्रमुख शोध संस्थान
11. विश्व के प्रमुख देशों के समाचार एजेंसी
12. भारत की आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था
13. महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय दिवस
14. विश्व के प्रमुख समाचार पत्र एवं प्रकाशन
15. संयुक्त राष्ट्र संघ की प्रमुख संगठन
16. प्रमुख देशों के सरकारी दस्तावेज
17. 18. प्रमुख चिन्ह तथा प्रतीक
20. प्रमुख देशों की गुप्तचर संस्थाएं
21. प्रमुख देशों के अंतर्राष्ट्रीय सीमाएं
22. प्रमुख देशों की राष्ट्रीय चिन्ह
23. प्रमुख देशों की राष्ट्रीय स्मारक
24. विश्व में सबसे बड़ा, छोटा, लम्बा एवं ऊँचा
26. भारत में सबसे बड़ा
27. भारत में सबसे लम्बा
28. भारत में सबसे ऊँचा

29. भारत में प्रथम
30. विश्व में प्रथम
31. विश्व में प्रथम पुरुष
32. विश्व में प्रथम महिलाएं
33. भारत में प्रथम पुरुष
34. भारत की प्रथम महिला

इसे भी देखें:- विविध सामान्य ज्ञान
इसे भी देखें:- सभी राज्यों का सामान्य ज्ञान
इसे भी देखें:- 29 राज्यों का बेसीक सामान्य ज्ञान

इसे शेयर जरूर करें

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *