UPSC Mains Gs Paper 4 Syllabus In Hindi PDF P-7

UPSC Mains Gs Paper 4 Syllabus In Hindi PDF Part-7

 

यूपीएससी मुख्य परीक्षा सिलेबस GS Paper-4 (UPSC Mains Syllabus)

सामान्य अध्ययन-4 सिलेबस फुल डिटेल्स
दोस्तों यूपीएससी के मुख्य एग्जाम में चार जीएस पेपर होता है, जिसमें यह दुसरा पेपर का सिलेबस का डिटेल्स बताया गया हैl GS Paper-4 को हिंदी में सामान्य अध्ययन-4 कहा जाता हैl

इस सिलेबस का पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड करने के लिए निचे जाएँl
UPSC Mains Gs Paper 4 फुल स्टडी मटेरियल फ्री में डाउनलोड करने के लिए निचे जाएँl

UPSC Mains Gs Paper 4 Syllabus

• यह मैन्स एग्जाम का सभी पेपर लिखित परीक्षा है, इसमें सभी क्वेश्चन उत्तर लिख कर देना होता हैl
• इस एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग का प्रबधन नहीं हैl
• इसमें कुल 3 घंटे का समय दिया जाता है, विकलांग व्यक्ति को 20 मिनट का अतरिक्त समय दिया जाता हैl
• इस पेपर में 250 मार्क का क्वेश्चन पुछा जाता हैl

सामान्य अध्ययन-4

1. नीतिशास्त्र

2. सत्यनिष्ठा

3. अभिरुचि

Note:- इस प्रश्न-पत्र में ऐसे प्रश्न शामिल होंगे जो सार्वजनिक जीवन में उम्मीदवारों की सत्यनिष्ठा, ईमानदारी से संबंधित विषयों के प्रति उनकी अभिवृत्ति तथा उनके दृष्टिकोण तथा समाज से आचार-व्यवहार में विभिन्न मुद्दों तथा सामने आने वाली समस्याओं के समाधान को लेकर उनकी मनोवृत्ति का परीक्षण करेंगे। इन आयामों का निर्धारण करने के लिये प्रश्न-पत्र में किसी मामले के अध्ययन (केस स्टडी) का माध्यम भी चुना जा सकता है। मुख्य रूप से निम्नलिखित क्षेत्रों को कवर किया जाएगा।

1. नीतिशास्त्र तथा मानवीय सह-संबंधः मानवीय क्रियाकलापों में नीतिशास्त्र का सार तत्त्व, इसके निर्धारक और परिणाम; नीतिशास्त्र के आयाम; निजी और सार्वजनिक संबंधों में नीतिशास्त्र, मानवीय मूल्य- महान नेताओं, सुधारकों और प्रशासकों के जीवन तथा उनके उपदेशों से शिक्षा; मूल्य विकसित करने में परिवार, समाज और शैक्षणिक संस्थाओं की भूमिका।

2. अभिवृत्तिः सारांश (कंटेन्ट), संरचना, वृत्ति; विचार तथा आचरण के परिप्रेक्ष्य में इसका प्रभाव एवं संबंध; नैतिक और राजनीतिक अभिरुचि; सामाजिक प्रभाव और धारण।

3. सिविल सेवा के लिये अभिरुचि तथा बुनियादी मूल्य- सत्यनिष्ठा, भेदभाव रहित तथा गैर-तरफदारी, निष्पक्षता, सार्वजनिक सेवा के प्रति समर्पण भाव, कमज़ोर वर्गों के प्रति सहानुभूति, सहिष्णुता तथा संवेदना। भावनात्मक समझः अवधारणाएँ तथा प्रशासन और शासन व्यवस्था में उनके उपयोग और प्रयोग

4. भारत तथा विश्व के नैतिक विचारकों तथा दार्शनिकों के योगदान। लोक प्रशासन में लोक/सिविल सेवा मूल्य तथा नीतिशास्त्रः स्थिति तथा समस्याएँ; सरकारी तथा निजी संस्थानों में नैतिक चिंताएँ तथा दुविधाएँ; नैतिक मार्गदर्शन के स्रोतों के रूप में विधि, नियम, विनियम तथा अंतरात्मा; उत्तरदायित्व तथा नैतिक शासन, शासन व्यवस्था में नीतिपरक तथा नैतिक मूल्यों का सुदृढ़ीकरण; अंतर्राष्ट्रीय संबंधों तथा निधि व्यवस्था (फंडिंग) में नैतिक मुद्दे; कॉरपोरेट शासन व्यवस्था।

5. शासन व्यवस्था में ईमानदारीः लोक सेवा की अवधारणा; शासन व्यवस्था और ईमानदारी का दार्शनिक आधार, सरकार में सूचना का आदान-प्रदान और पारदर्शिता, सूचना का अधिकार, नीतिपरक आचार संहिता, आचरण संहिता, नागरिक घोषणा पत्र, कार्य संस्कृति, सेवा प्रदान करने की गुणवत्ता, लोक निधि का उपयोग, भ्रष्टाचार की चुनौतियाँ।

6. उपर्युक्त विषयों पर मामला संबंधी अध्ययन (केस स्टडीज़)।

UPSC Mains Gs Paper 3 Syllabus:- Download PDF File

सम्पूर्ण यूपीएससी का सिलेबस देखें;- UPSC Syllabus

यूपीएससी सिलेबस का पुरा फुल डिटेल्स देखें:-  Watch Now

PCS Exam Syllabus Video In Hindi:- Watch Now

 

NCERT Books For UPSC Exam In Hindi

फ्री में यूपीएससी एग्जाम का सभी महत्वपूण NCERT किताब 6 To 12th तक डाउनलोड करें:- NCERT Books

 

UPSC Mains GS Paper Full Study Material In Hindi

UPSC GS Paper 1, 2, 3, 4 Study Material:- Download Now

 

इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप में शेयर करें। क्या पता आपके एक शेयर से किसी स्टूडेंट्स का हेल्प हो जाए।

इसे शेयर जरूर करें